28 मार्च 2014

16वी लोकसभा चुनाव और हमारी जिम्मेदारियाँ
अपील
महोदय,16वी लोकसभा चुनाव सर पर है, इस समय विभिन्न सियासी दलों ने अपना प्रचार तंत्र को तेज़ कर दिया है। . कुछ ऐसे भी दल हैं जो धर्म को हथकंडे के रूप मे इस्तेमाल करने का पुरजोर प्रयास कर दिया है । इससे समाज मे एकता अमन और भाई चारे के लिए समस्या खड़ी हो जाती है हम ऐसे देश मे रह रहे है जो बहुलतावादी मिली जुली संस्कृति की पूरी दुनिया मे वाहक है।  यहाँ के लोगों के जीने का तरीका पूरी दुनिया का प्रेरणा देता आ रहा हैं।  इस  एकता के कारण ही यह देश विशाल है।  हमे यह भी सीख लेने की जरूरत है कि धर्म निरपेक्षता की बुनियाद ही हमारे देश को बनाए रखा है।  दुनिया मे जो भी देश धर्म निरपेक्ष नही हैं वह टुकड़ो –टुकड़ो मे बटे हुये हैं ।  कुछ दशको से कुछ उन्मादी तत्व हमारी महान विरासत को तोड़ कर यहाँ के मेलजोल व  ताने बाने को नुकसान पहुंचाने पर तुला हुआ है।  अतः हमे ऐसे अवसर पर इनपर कड़ी निगाह रखने की जरूरत है।  इस तरह से हमे सतर्क रहना पड़ेगा
क –उन्मादी ताक़तें पम्पलेट,पोस्टर,पर्चा एवं जनसम्पर्क के माध्यमों से नफरत फैलाने का हथकंडा अपनाते हैं इसकी सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन को जरूर दें ।
ख- दंगों मे भूमाफिया,सटोरियों,दबंग प्रजाति के लोगों की अहम भूमिका होती है इन पर भी निगाह रखें ।
ग-दंगों मे आमतौर पर गरीब और अनपढ़ो को भी बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है जब कि इन दंगों मे सबसे अधिक नुकसान इन्ही का होता है इनसे संवाद कायम करने की जरूरत है ।
घ- हमे धर्म को हथकंडे के रूप मे इस्तेमाल कर दंगे कराने वाले नेताओ से भी सजग रहने की जरूरत है ये लोग दंगा भी कराते हैं और बाद मे दंगाइयों कि निंदा भी करते हैं ।
च-सियासती ताक़तें धर्म स्थलों मे अपवित्र पदार्थ दंगों का माहौल बनाने की कोशिश करते हैं,  ऐसे हरकत करने वालों पर संघठित रूप से कारवाई करने की जरूरत है ।
छ –हर धर्म के लोगों को मिलजुल कर सौहार्द के लिए हर कस्बों,गावों,तहसीलों मे मिलकर अमन कमेटी बनाने की जरूरत है।
निवेदक:
अयोध्या की आवाज
320,सरयूकुज मन्दिर दुराही कुँआ, अयोध्या जिला फैजाबाद , उत्तर प्रदेश

संपर्क:09451730269,ईमेल- ykshashtri@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं: